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ऑनलाइन शॉपिंग में धोखा हुआ? अब सरकार से सीधे करें शिकायत, WhatsApp पर मिलेगा तुरंत जवाब

2 months ago
Written By: ANIKET PRAJAPATI

फेस्टिव सीजन में लोग खूब शॉपिंग करते हैं. हर जगह सेल, ऑफर्स और बंपर डील्स का माहौल रहता है. ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह देते हैं, क्योंकि घर बैठे डिस्काउंट और फ्री डिलीवरी मिल जाती है. लेकिन इसी सुविधा के साथ बढ़ गया है ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा. सोशल मीडिया पर चल रहे फेक वेबसाइट्स और स्कैम लिंक के झांसे में आकर कई लोग अपना पैसा गंवा देते हैं या गलत प्रोडक्ट पा जाते हैं.

WhatsApp Complaint Number
ऐसे में अब राहत की खबर है. भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने इस समस्या का आसान समाधान निकाल लिया है. अब अगर आपको किसी ई-कॉमर्स साइट से गलत सामान मिला है, डिलीवरी में दिक्कत है या रिफंड फंसा हुआ है, तो आपको कंपनी के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं. सरकार ने अब उपभोक्ताओं के लिए WhatsApp पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा शुरू की है.सरकार की इस पहल का उद्देश्य है, उपभोक्ताओं को उनका हक दिलाना और ऑनलाइन फ्रॉड से बचाना. अब अगर आपका मामला कंपनी हल नहीं कर रही है, तो आप सीधे National Consumer Helpline (NCH) पर शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए दो आसान तरीके हैं। 
  कॉल करें 1915 पर
WhatsApp करें 8800001915 पर

WhatsApp से शिकायत करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले WhatsApp में 8800001915 नंबर सेव करें.
     
  • फिर उस पर “Hello” लिखकर मैसेज भेजें.
     
  • इसके बाद एक चैटबॉट रिप्लाई करेगा और आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे, जैसे —
     

नई शिकायत दर्ज करना
पहले से की गई शिकायत की स्थिति जानना
समाधान ट्रैक करना
सुझाव और जानकारी लेना

 

प्रक्रिया एंड ट्रैकिंग
आप “शिकायत दर्ज करना” वाला ऑप्शन चुनें. इसके बाद आपको अपनी शिकायत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी. सबमिट करते ही आपको एक RCN यानी रिकॉर्डिंग नंबर मिल जाएगा, जिससे आप अपनी शिकायत की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं, सरकार के अनुसार, National Consumer Helpline पर रोजाना हजारों शिकायतें दर्ज होती हैं. ज्यादातर मामलों में कुछ ही दिनों में एक्शन लिया जाता है, जबकि बाकी मामलों की नियमित मॉनिटरिंग होती रहती है. खास बात यह है कि यह सेवा 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, ताकि देश के हर कोने का व्यक्ति आसानी से अपनी बात रख सके अब ऑनलाइन शॉपिंग में धोखा खाने के बाद परेशान होने की जरूरत नहीं. सरकार ने उपभोक्ताओं के हक और सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है ताकि हर खरीदार को समय पर न्याय और सही समाधान मिल सके.

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