अमेजन में 30 हजार कर्मचारियों की छंटनी शुरू,
Ai अब ले रहा लोगों की जगह
2 months ago Written By: Ashwani Tiwari
दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक अमेजन (Amazon) ने अपने करीब 30,000 कॉर्पोरेट कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कदम कंपनी की लागत में कटौती (Cost Cutting) और भविष्य की रणनीतियों को ध्यान में रखकर उठाया गया है। कोरोना महामारी के दौरान कंपनी ने भारी संख्या में लोगों को नौकरी दी थी, लेकिन अब बाजार की स्थितियां बदल चुकी हैं। ऐसे में कंपनी अपने वर्कफोर्स को संतुलित (Balance) करने की कोशिश कर रही है।
महामारी में हुई थी जरूरत से ज्यादा भर्तियां अमेजन के प्रवक्ता के अनुसार, कोरोना काल में जब ऑनलाइन शॉपिंग अपने चरम पर थी, तब बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अंधाधुंध भर्तियां की गई थीं। अब जब बाजार सामान्य हो गया है और कई सेक्टरों में मांग कम हुई है, तो कंपनी को अपने खर्चों को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है। इसीलिए अमेजन ने स्टाफ घटाने का कठोर निर्णय लिया है। गौरतलब है कि 2022 के अंत में भी अमेजन ने करीब 27,000 कर्मचारियों को हटाया था, लेकिन इस बार की छंटनी अब तक की सबसे बड़ी मानी जा रही है।
कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर पर सबसे ज्यादा असर अमेजन के पास दुनिया भर में लगभग 15.5 लाख कर्मचारी हैं, जिनमें से बड़ी संख्या वेयरहाउस और डिलीवरी नेटवर्क में काम करती है। हालांकि 30,000 कर्मचारियों की छंटनी कुल संख्या का छोटा हिस्सा है, लेकिन यह फैसला कंपनी के कॉर्पोरेट ढांचे को सीधा प्रभावित करेगा। अमेजन में लगभग 3.5 लाख कॉर्पोरेट कर्मचारी हैं, जो टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, प्लानिंग और स्ट्रेटेजी जैसे काम संभालते हैं। इस छंटनी का मतलब है कि कंपनी अपने 10% कॉर्पोरेट स्टाफ को कम कर रही है।
इन विभागों पर पड़ेगा असर एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह छंटनी कंपनी के कई अहम विभागों को प्रभावित करेगी। इसमें ह्यूमन रिसोर्स (People Experience and Technology), डिवाइस एंड सर्विसेज डिवीजन (जिसमें एलेक्सा और अन्य गैजेट्स बनाए जाते हैं) और ऑपरेशंस डिवीजन शामिल हैं।
AI के बढ़ते इस्तेमाल से घट रही हैं नौकरियां कंपनी के सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) पहले ही यह कह चुके हैं कि अमेजन को ज्यादा फुर्तीला और कुशल बनाने के लिए ब्यूरोक्रेसी (Bureaucracy) घटाना जरूरी है। इसमें मैनेजरों की संख्या में कमी भी शामिल है। उन्होंने संकेत दिया था कि भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बढ़ते इस्तेमाल से नौकरियों पर और असर पड़ सकता है। ईमार्केटर के विश्लेषक स्काई कैनेव्स के अनुसार, यह छंटनी दर्शाती है कि अमेजन अब अपनी कॉर्पोरेट टीमों में AI की मदद से उत्पादकता (Productivity) बढ़ाने की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।